सीचेवाल मॉडल के तहत गुरदासपुर के 1200 तालाब होंगे विकसित : धालीवाल

  • पंचायत मंत्री धालीवाल ने की जिले के विकास कार्यों की समीक्षा

गुरदासपुर.

जिला गुरदासपुर में चल रहे विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा करने के लिए राज्य के ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने आज स्थानीय पंचायत भवन में जिला अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इस बैठक में बटाला के विधायक अमन शेर सिंह कलसी, उपायुक्त डॉ. जिला योजना समिति के अध्यक्ष हिमांशु अग्रवाल, जगरूप सिंह सेखवां, मनमोहन सिंह, एस.पी. पृथीपाल सिंह, एसडीएम डेरा बाबा नानक बलविंदर सिंह, एसडीएम गुरदासपुर अमनदीप कौर घुमन, एसडीएम दीनानगर एस. परमप्रीत सिंह के अलावा अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए पंचायत मंत्री धालीवाल ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले में चल रहे विकास कार्यों को समय से पूरा किया जाए ताकि आम जनता को इन विकास कार्यों का लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि चल रहे कार्यों की गुणवत्ता का ध्यान रखा जाए और अधिकारी स्वयं मौके पर जाकर चल रहे कार्यों का निरीक्षण करें।
पंचायत मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने कहा कि अगले दो वर्षों में जिला गुरदासपुर के 1200 ग्रामीण तालाबों की सफाई कर सीचेवाल मॉडल के तहत विकसित करने का लक्ष्य रखा गया है जिसके तहत तालाबों की सफाई का काम शुरू हो गया है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण संपर्क सडक़ों की मरम्मत का कार्य भी चल रहा है, जिसके तहत 72 संपर्क सडक़ों की 90 प्रतिशत मरम्मत की जा चुकी है।
उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं को निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए पावरकॉम द्वारा सुधार जारी है। उन्होंने कहा कि खेतों से गुजरने वाले बिजली के तारों और ट्रांसफार्मर को गेहूं पकने से पहले ठीक कर लिया जाए ताकि किसी भी तरह की अप्रिय घटना से बचा जा सके।

कृषि विभाग की बात करते हुए धालीवाल ने कहा कि गुरदासपुर जिले में बासमती का रकबा बढ़ाने के लिए 562 किसानों को लगाया जा रहा है, जिससे किसान बासमती की खेती के लिए प्रेरित होंगे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि अभी भी समय रहते सभी मंडियों में उपार्जन की व्यवस्था पूर्ण कर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *