इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंटीरियर डिज़ाइनर्स (IIID) का 7वां स्थापना दिवस 22 जुलाई को

  • भारत में IIID के 32 चैप्टर्स में मनाया जा रहा है इसका स्वर्ण जयंती वर्ष : आशिमा वशिष्ट
  • आईआईआईडी चंडीगढ़ केंद्र चार और विश्वविद्यालयों के साथ सहयोग करेगा : मनमोहन खन्ना


चंडीगढ़,

आर्किटेक्चर पेशे से जुड़े इंटीरियर डिजाइन के एक प्रमुख संगठन, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंटीरियर डिजाइनर्स (आईआईआईडी) का चंडीगढ़ क्षेत्रीय केंद्र 22 जुलाई को अपना 7वां चार्टर दिवस मनाने के लिए तैयार है। संयोग से 2022 इस संस्था का स्वर्ण जयंती वर्ष भी है, जिसे भारत में इसके 32 चैप्टर्स द्वारा मनाया जा रहा है। यह जानकारी आज यहां चंडीगढ़ प्रेस क्लब में एक प्रेस वार्ता के दौरान दी गई।

वरिष्ठ इंटीरियर डिजाइनर, आशिमा वशिष्ट, अध्यक्ष, आईआईआईडी चंडीगढ़ ने कहा, “यह संस्था इंटीरियर डिजाइनिंग प्रोफेशन के बारे में लोगों को जागरूक करने में मददगार है। संगठन इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ आर्किटेक्ट्स, प्रैक्टिसिंग आर्किटेक्ट्स एंड इंजीनियर्स एसोसिएशन जैसे अपने सदस्यों के दायरे को व्यापक बनाने के लिए संबंधित व्यवसायों के प्रमुख संस्थानों के साथ सहयोग में विश्वास करता है। चंडीगढ़ सेंटर ने सीटी यूनिवर्सिटी, एपीजे यूनिवर्सिटी, जालंधर, चितकारा यूनिवर्सिटी, और आईएनआईएफडी चंडीगढ़ सहित चार आर्किटेक्चर और इंटीरियर डिजाइन संस्थानों के साथ पहले ही मिलकर कार्य कर रहा है। चार अन्य आर्किटेक्चर संस्थानों या विश्वविद्यालयों के साथ सहयोग करने की योजना है।

चंडीगढ़ सेंटर के संस्थापक अध्यक्ष, वरिष्ठ आर्किटेक्ट मनमोहन खन्ना ने कहा, “यह मेरे लिए गर्व का क्षण है कि इंटीरियर डिजाइनरों का समूह अनेकानेक तरीकों से डिजाइन उद्योग में आगे बढ़ रहा है और अपना योगदान दे रहा है। हमने देश भर से आईआईआईडी के सदस्यों को यहां आमंत्रित कर चंडीगढ की वास्तुकला को दिखाने-समझाने की योजना बनाई है।”

आईआईआईडी छात्रों की मदद करने के अलावा, स्थानीय कलाकारों व कारीगरों को प्रोत्साहित करके के विजन को लेकर चल रहा है। इसके लिए चंडीगढ़ सेंटर द्वारा आने वाले महीनों में आर्ट एंड क्राफ्ट की थीम के साथ एक शोकेस आयोजित करने की योजना है।

प्रतिष्ठित संस्थान, आईआईआईडी 1972 में स्थापित किया गया था, जबकि चंडीगढ़ रीजनल सेंटर की शुरुआत 2015 में हुई थी। तब चंडीगढ़ में इसके महज सदस्यों की संख्या 32 थी, जो अब बढ़कर 112 हो गई है। चंडीगढ़ सेंटर ने पहले ही दिन से अपनी अलग पहचान बनाई है, जिसकी धाक देश भर में है। इस सेंटर का फोकस डिजाइन पेशेवरों और आम जनता के बीच खाई को कम करन पर है। इस अवसर पर, संस्था की सचिव सुधा ओझा, और कोषाध्यक्ष संजय खन्ना भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *