मोहाली को मैडीकल हब के तौर पर किया जा रहा है विकसित : सिद्धू

  • डेराबस्सी में 50 बिस्तरों वाले आयुष अस्पताल का किया जा रहा निर्माण

डीएन सिंह मोहाली

पंजाब के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने बताया कि सरकारी मैडीकल बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देते हुए मोहाली को राज्य में मैडीकल हब के तौर पर विकसित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मोहाली में नए सिविल अस्पताल के निर्माण के लिए मोहाली ग्रेटर एरिया डिवैल्पमैंट अथॉरिटी (गमाडा) द्वारा 8.72 एकड़ ज़मीन अलॉट की गई है। उन्होंने बताया कि अस्पताल के निर्माण के लिए सैक्टर-66 में 18 करोड़ रुपए से ज़्यादा की कीमत वाली 42204.8 वर्ग गज ज़मीन दी गई है। उन्होंने कहा कि यह अस्पताल जल्द ही डेराबस्सी तक स्थानीय जनसंख्या के बड़े हिस्से तक स्वास्थ्य संबंधी ज़रूरतों को सफलतापूर्वक पूरा करेगा। यह अस्पताल सभी डॉक्टरी सुविधाओं और आधुनिक डॉक्टरी उपकरणों से लैस होगा।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा ‘‘मुख्यमंत्री, पंजाब ने अस्पताल के निर्माण के लिए फंड जारी करने के लिए वित्त विभाग को तुरंत निर्देश जारी करने का भरोसा दिया है।’’ उन्होंने लैटर ऑफ इंटैंट (एल.ओ.आई.) जल्द जारी करने के लिए आवास निर्माण और शहरी विकास मंत्री स. सुखबिन्दर सिंह सरकारिया का धन्यवाद किया। इस दौरान, क्षेत्र में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने की कोशिश के तौर पर दयालपुरा, डेराबस्सी में अपनी तरह का पहला आयुष अस्पताल स्थापित किया जा रहा है। विभिन्न बीमारियों का इलाज करने और कुदरती ढंग से सेहतमंद जि़ंदगी जीने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से आयुष अस्पताल को 9 एकड़ से अधिक क्षेत्रफल में स्थापित किया जाएगा। यह 50 बिस्तरों वाला अस्पताल होगा, जो आयुर्वेद, योग युनानी, सिद्ध और होम्योपैथी दवाओं के रूप में स्वास्थ्य जांच और इलाज सेवाएं प्रदान करेगा।

मैडीकल कॉलेज मोहाली का कार्य युद्ध स्तर पर जारी है और यह राज्य में डॉक्टरों की बढ़ रही माँग को पूरा करने में सहायता करेगा। इसके अलावा मोहाली में सरकारी कॉलेज कैंपस के नज़दीक 3 एकड़ में बी.एस.सी. नर्सिंग कॉलेज भी स्थापित किया जाएगा। उच्च शिक्षा विभाग ने इस सम्बन्धी अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) जारी कर दिया है।

उन्होंने बताया कि इसके साथ ही शहर के दूर-दराज़ के इलाकों में चिकित्सा संबंधी सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। उन्होंने यह भी बताया कि मोहाली में और स्वास्थ्य देखभाल संस्थान जैसे बी 1 में कम्युनिटी हैल्थ सैंटर (सीएचसी), सनेटा में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) और सैक्टर 69 और 79 में डिस्पैंसरियां भी स्थापित की गई हैं।

यह दोहराते हुए कि पंजाब सरकार राज्य भर के लोगों को कम कीमत में और मानक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है और यह यकीनी बनाने के लिए सभी ज़रुरी प्रयास कर रही है कि कोई भी राज्य निवासी मानक स्वास्थ्य सेवाओं से वंचित न रहे, स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं एवं परिवार कल्याण के लिए बजट में वृद्धि की गई है और राज्य सरकार द्वारा चिकित्सा संबंधी बुनियादी ढांचे को मज़बूती दी गई है। उन्होंने बताया कि डॉक्टरों, पैरा-मैडिक्स और अन्य सहायक स्टाफ की भर्ती नियमित अंतराल पर की जा रही है और अब तक मोहाली के मैडीकल कॉलेज के अलावा राज्य में चार नए मैडीकल कॉलेजों को मंज़ूरी दी गई है।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने कहा कि आज दुनिया को कोविड-19 के खतरे का सामना करना पड़ रहा है, जिसने विश्वव्यापी स्वास्थ्य संकट पैदा कर दिया है। वायरस के खि़लाफ़ लड़ाई चुनौतीपूर्ण रही है और हम ऐसे किसी भी संकट से निपटने के लिए मोहाली को मैडीकल हब बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *