योग, व्यायाम और प्राणायाम करने से शरीर की रोग-प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाया जा सकता है – राज्यपाल

डीएन सिंह चण्डीगढ़ –

 

हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने प्रदेशवासियों को सातवें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएँ देते हुए कहा कि नियमित योग, व्यायाम और प्राणायाम करने से शरीर की रोग-प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाया जा सकता है। इसलिए हम सभी ने योग क्रियाओं को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए।

आर्य ने प्रदेशवासियों के नाम अपने संदेश में कहा कि योग भारत की प्राचीन पद्धति का एक अमूल्य उपहार है और स्वस्थ जीवन जीने की कला है। भारत के प्रधानमंत्री माननीय नरेन्द्र मोदी जी ने न केवल भारत को बल्कि पूरी मानवता को स्वस्थ रखने के लिए योग के प्रचार-प्रसार का कार्य किया है। प्रधानमंत्री जी के प्रयास से ही योग को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली है।

उन्होंने कहा कि विश्व के सभी डाक्टरों व विशेषज्ञों ने माना है कि शरीर में रोग-प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाकर ही कोरोना जैसी बीमारी से लड़ा जा सकता है। चूंकि आज पूरा विश्व कोरोना महामारी से जूझ रहा है। ऐसे में योग का महत्व और ज्यादा बढ़ जाता है। उन्होंने कहा कि योग कम्यूनिटी, इम्यूनिटी और यूनिटी के लिए बहुत जरूरी है।

उन्होंने कहा कि कोरोना बचाव के लिए सरकार द्वारा निर्धारित नियमों का पालन करें। सभी मास्क का प्रयोग करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें। इसके साथ-साथ सरकार द्वारा तय मानदण्डों के अनुसार आप सभी ज्यादा से ज्यादा कोरोना संक्रमण से बचाव का टीका लगवाएँ।

आर्य ने प्रदेशवासियों से अपील की कि सभी उत्साहपूर्वक ढंग से अपने घरों में ही परिवार के साथ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाएं। योग दिवस के अवसर पर उन्होनें हरियाणावासियों के लिए सुरक्षित एवं स्वस्थ रहने की मंगलकामना भी की।

राज्यपाल आर्य ने पुनः प्रदेशवासियों, हरियाणा सरकार तथा आयुष विभाग हरियाणा को हार्दिक शुभकामनाएँ दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *