ज़ी पंजाबी के पूर्व अतिथि डॉ. आर.एल. मित्तल ‘पद्म श्री’ पुरस्कार से किये गए सम्मानित

चण्डीगढ़,

ज़ी पंजाबी शो जज्बा के पूर्व अतिथि, डॉ रतन लाल मित्तल, हड्डी रोग विभाग, सरकारी मेडिकल कॉलेज, पटियाला के एमेरिटस प्रोफेसर को सबसे प्रतिष्ठित पद्म श्री पुरस्कार, भारत गणराज्य के चौथे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

डॉ. मित्तल एक उत्साही शोधकर्ता हैं जिन्होंने ‘क्लबफुट चरम’ विकृतियों के लिए काम किया है। डॉ मित्तल और उनकी टीम ने क्लबफुट से जुड़ी किसी भी तरह की विकृति का इलाज ढूंढ लिया है। प्रोफेसर डॉ. मित्तल के अनुसार ऐसे देशों में स्वच्छता की कमी के कारण अविकसित देशों में विकृति पाई जाती है। शोध के शुरुआती दिनों में इस कमी के साथ 50 में से 15 शव पाए गए, और उनकी शारीरिक रचना पर शोध 70 के दशक के मध्य में शुरू हुआ। सबसे आश्चर्यजनक बात यह है कि अनुसंधान और सर्जरी में शामिल डॉक्टर किसी भी तरह के क्लबफुट के ठीक होने के बारे में आश्वस्त हैं।

डॉ रतन लाल मित्तल ने बिना किसी लागत के पैथोएनाटॉमी और सर्जिकल तकनीकों में नई अवधारणाएं पेश की हैं, जो अब भी जारी है और इन्होने कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार अर्जित किए हैं। अपने खजाने में पद्म श्री पुरस्कार को शामिल करते हुए उन्होंने अपना नाम उन प्रोफेसरों और वैज्ञानिकों की महान हस्तियों की सूची में शामिल किया जिन्होंने भारत को गौरवान्वित करने में योगदान दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *